Thursday, October 4, 2018

Navratri 2018: शारदीय नवरात्रि में राशि के अनुसार दुर्गा शप्तशती अध्याय का करें पाठ


Navratri 2018: शारदीय नवरात्रि का आरंभ 10 अक्टूबर 2018 से हो रहा है. नवरात्रि 2018 में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में इन नौ दिनों का खास महत्व होता है. इस बार नवरात्र पूरे नौ पड़े रहे हैं और महानवमी 18 अक्टूबर की है. नौ दिन व्रत के बाद विजयादशमी यानी दशहरा का त्योहार होता है. घटस्थापना की बात करें तो पहले नवरात्रि के दिन सुबह 9 बजे से 11 बजे तक का शुभ मुहूर्त है. इन दो घंटों के बीच घट स्थापना करें. साथ ही नौ दिन अपनी राशि के अनुसार दुर्गा शप्तशती का पाठ अवश्य करें.



1)मेष- मेष राशि वाले मंगल प्रधान व्यक्ति होते हैं. जिन्हें गुस्सा ज्यादा आता है इसके लिए वह नौ दिन का व्रत कर मां दुर्गा शप्तशती के पहले अध्याय का पाठ करें.
2) वृषभ- शुक्र प्रधान वाली वृषभ राशि भावनाएं में बहकर गलतियां कर बैठते हैं. इस प्रभाव को कम करने के लिए दुर्गा शप्तशती के दूसरे अध्याय का पाठ पूरे नौ दिन तक करें.
3) मिथुन- बुध प्रधान वाली इस राशि वालों को दुर्गा सप्तमी के सातवें अध्याय का पाठ करें ऐसा करने से आपकी नौकरी व कारोबार में तरक्की होगी.
4) कर्क- कर्क राशि के जातक चंद्र के प्रधान होते हैं जो अपनी भावनाओं पर काबू होना जानते हैं वह मां दुर्गा शप्तशती के पांचवें अध्याय का पाठ करें.
5) सिंह- सूर्य प्रधान वाली इस राशि के जातक मां दुर्गा शप्तशती के तीसरे अध्याय का पाठ करें. दाम्प्त्य जीवन में सुखमय रहेगा.
6) कन्या- कन्या राशि के जातक नौ दिन मां दुर्गा शप्तशती के 10वें अध्याय का पाठ करें.
7)तुला- नवरात्रि में तुला राशि वाले मां दुर्गा शप्तशती के छठें अध्याय का पाठ करें. ऐसा करने से आपके व्यवहार में शालीनता आएगी.
8) वृश्चिक- इस राशि के जातक मंगल प्रधान होते हैं जिन्हें दुर्गा शप्तशती का 8वें अध्याय का पाठ करने अति उत्तम रहेगा.
9) धनु- धनु राशि के जातक शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा शप्तशती के 11वें अध्याय का पाठ करें.
10) मकर- इस राशि के जातक नवरात्रि 2018 में मां दुर्गा शप्तशती के 8वें अध्याय का पाठ करें. इससे आपका जीवन शनि की छत्र छाया में रहेगा.
11) कुंभ- कुंभ राशि के जातक मां दुर्गा शप्तशती के चौथे अध्याय का पाठ करें.
12) मीन– मीन राशि के जातक शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा शप्तशती के 9वें अध्याय का पाठ करें. ऐसा करने से व्यापार व विवाह में आ रही दिक्कतों से निजात मिलेगा.

No comments:

Post a Comment

Dhanteras 2023: 10 नवंबर को है धनतेरस, जानें इस दिन खरीदारी का शुभ मुहूर्त, इस समय पूजा करने से होगी धन की वर्षा

Dhanatrayodashi 2023: धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर को है. मान्यता है कि इस दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था. इस दिन घर में कुछ खास चीजें ल...